हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य के निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शुरू की है। इस योजना के तहत यदि किसी नागरिक को कोई शिकायत है तो वह कहीं से भी शिकायत दर्ज करा सकता है। राज्य सरकार ने 2019-20 के बजट में शिकायत दर्ज कराने के लिए यह हेल्पलाइन नंबर (मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन) 1100 उपलब्ध कराया था। प्रदेश में लोग सीधे मुख्यमंत्री से अपनी शिकायतें कह सकते हैं। परिणामस्वरूप, उन्हें उनकी शिकायत का त्वरित समाधान प्राप्त होगा। अधिकारियों ने आपकी शिकायत दर्ज करने के 14 दिनों के भीतर उसका समाधान कर दिया।
संकल्प हेल्पलाइन पर लोग सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक शिकायत दर्ज करा सकेंगे। उपयोगकर्ताओं को शिकायत दर्ज करने और उनकी स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक करने की अनुमति देने के लिए सेवा संकल्प पोर्टल स्थापित किया गया है। इस योजना के तहत सभी अधिकारियों को सात से चौदह दिनों के भीतर लोगों की शिकायतों का समाधान करना आवश्यक है। सभी प्रयास स्वीकार्य माने जायेंगे. अधिकारी आपकी समस्याओं का समाधान करने का हरसंभव प्रयास करेंगे। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन पहल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए 56 विभागों के 6500 अधिकारियों को काम सौंपा गया है। हिमाचल सरकार द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर पूरी तरह से टोल फ्री है।
Details of मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना
योजना का नाम | मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना |
हेल्पलाइन नंबर | 1100 |
ऑफिसियल वेबसाइट | https://cmsankalp.hp.gov.in/ |
इनके द्वारा शुरू की गयी | मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर |
लाभार्थी | राज्य के सभी नागरिक |
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना का उद्देश्य
राज्य में लोगों को रोजाना कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उन्हें शिकायत दर्ज कराने के लिए विभिन्न कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते हैं, लेकिन उनका काम अधूरा रह जाता है। हालाँकि, अब जब मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की है, तो नागरिकों को अब इधर–उधर भटकना नहीं पड़ेगा; इसके बजाय, वे मोबाइल और कंप्यूटर के साथ–साथ 1100 डायल करके आसानी से अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। अधिकारी मुख्यमंत्री से शिकायत कर सकते हैं। लोगों को उनकी समस्याओं के समाधान में मदद करने के लिए सेवा संकल्प पोर्टल में अब 88 विभाग शामिल हैं।
लाभ
- यह योजना हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए खुली है।
- आप राज्य सरकार द्वारा निर्दिष्ट नंबर 1100 डायल करके मुख्यमंत्री से संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
- राज्य के लोग इस 1100 एचपी सेवा संकल्प मोबाइल नंबर का उपयोग करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
- ये सभी छोटे बच्चे क्षेत्रों में काम करना चाहते हैं, इसलिए नागरिकों को समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यालय या केंद्र में नहीं जाना चाहिए।
- एक निश्चित समय के बाद मुख्यमंत्री ने स्वयंसेवकों को बुलाया और उन्हें अपनी समस्या से अवगत कराया।
- सभी अधिकारियों को इस नामांकन पर तुरंत काम करने का निर्देश दिया गया है.
- राज्य के लोग इसके तहत आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शिकायत पंजीकरण कैसे करे?
यदि इच्छुक राज्य लाभार्थी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो उन्हें नीचे उल्लिखित विधि का उपयोग करना चाहिए।
- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
- इस होम पेज पर आपको शिकायत या सुझाव दर्ज करने का विकल्प दिखाई देगा।
- आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
- इस पेज पर आपको निर्देश दिए गए हैं, और उन्हें पढ़ने के बाद, आपको ‘मैं सहमत हूं‘ लेबल वाले बॉक्स को चेक करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा।
- आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी, जैसे शिकायतकर्ता सूचना और शिकायत पंजीकरण, भरनी होगी।
- सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, सार्वजनिक शिकायत दर्ज करें बटन पर क्लिक करें।
- इस प्रकार आपकी शिकायत मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन पोर्टल के माध्यम से दर्ज हो जाएगी।
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